Uttarakhand: सरकार का भू-कानून के तहत सख्त एक्शन, बाहुबली राजा भैया की पत्नी की करोड़ों की जमीन हुई जब्त

Uttarakhand: सरकार का भू-कानून के तहत सख्त एक्शन, बाहुबली राजा भैया की पत्नी की करोड़ों की जमीन हुई जब्त

 

सख्त भू-कानून के तहत धामी सरकार ने राजा भैया के साथ चल रहे विवादों के कारण चर्चा में बनी उनकी पत्नी भानवी सिंह को उत्तराखंड सरकार से एक बड़ा झटका लगा है।

 

 

नैनीताल: राज्य सरकार ने भानवी सिंह की करोड़ों रुपये की भूमि को जब्त कर लिया है। शुक्रवार को नैनीताल जिला प्रशासन ने इस भूमि पर अब अपना कब्जा जमा लिया है।

 

Bhanvi Singh’s Land Worth Crores Confiscated by Uttarakhand Government

शुक्रवार को नैनीताल जिला प्रशासन ने कैंची धाम स्थित सिलटौना गांव में भानवी सिंह की खरीदी गई कृषि भूमि पर कब्जा ले लिया है। उपजिलाधिकारी विपिन चंद्र पंत के अनुसार भानवी सिंह ने वर्ष 2006 में .555 हेक्टेयर (27 नाली) भूमि खरीदी थी, जिसे उत्तराखंड के सख्त भू-कानून के तहत कृषि और औद्यानिकी गतिविधियों के लिए उपयोग करना अनिवार्य था। हालांकि आरोप है कि 17 वर्षों के बाद भी उन्होंने भूमि का सही उपयोग नहीं किया, जिसके कारण प्रशासन ने सरकारी कब्जे की प्रक्रिया शुरू की। भानवी सिंह ने इस फैसले को कमिश्नर कोर्ट और उत्तराखंड राजस्व बोर्ड में चुनौती दी, लेकिन दोनों स्थानों पर उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

 

सख्त भू-कानून के तहत धामी सरकार का एक्शन

साल 2023 के जून में स्थानीय प्रशासन ने जमीन पर सरकारी कब्जा लेने की प्रक्रिया को तेज कर दिया। यह मामला उत्तराखंड की धामी सरकार द्वारा सख्त भू-कानून लागू करने के बाद नैनीताल जिले में पहली बार सामने आया है, जहां शर्तों के उल्लंघन पर भूमि को सरकारी कब्जे में लिया गया है। सरकार ने सभी जिलों के प्रशासन को ऐसे मामलों की जांच करने के निर्देश दिए हैं, जहां भूमि का प्रयोजन बदला गया है या शर्तों का उल्लंघन किया गया है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने भी इस संबंध में सख्त निर्देश जारी किए हैं और हाल ही में नैनीताल दौरे पर अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक सुझाव मांगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.