तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोडायग्नोसिस विभाग के स्टुडेंट्स ने सीखीं फीटल ईको काॅर्डिग्राफी की बारीकियां

  • टीएमयू के स्टुडेंट्स ने सीखीं फीटल ईको काॅर्डिग्राफी की बारीकियां
  • तीर्थंकर महावीर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोडायग्नोसिस विभाग की ओर से आयोजित सीएमई, फीटल मेडिसिन को लेकर एक्सप्लोरिंग आब्स्टेट्रिक अल्ट्रासाउंड इन फीटल मेडिसिन वे पर सीएमई

 

लंदन और सिंगापुर से प्रशिक्षित डॉ. कृष्ण गोपाल ने फीटल मेेडिसिन-भ्रूण चिकित्सा की लेटेस्ट गाइडलाइंस पर विस्तार से चर्चा करते हुए डाॅ. गोपाल ने फीटल मेडिसिन में स्पेशलाइल्ड तकनीक- फीटल ईको काॅर्डिग्राफी की बारीकियां भी बताईं। उन्होंने फीटल इको काॅर्डिग्राॅफी पर स्टुडेंट्स को डेमो भी करके दिखाया। उन्होंने कंजेनिटल एनामोली- जन्मजात विकृति के बारे में भी चर्चा की। भ्रूण के पूर्ण विकास के लिए और उसमें होने वाली विकृतियों को जानने के लिए उन्होंने विभिन्न प्रकार के जेनेटिक टेस्ट करने के विभिन्न प्रमाणिक तरीकों को भी विस्तार से बताया। डाॅ. गोपाल तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी में मेडिकल काॅलेज एंड रिसर्च सेंटर के रेडियोलाॅजी विभाग की ओर से रेडकाॅन-2023 के तहत फीटल मेडिसिन पर आयोजित सीएमई में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे। इससे पूर्व डॉ. कृष्ण गोपाल ने बतौर मुख्य वक्ता, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा बतौर गेस्ट आफ ऑनर, मेडिकल काॅलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. एसके जैन बतौर मुख्य अतिथि ने संग- संग मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके सीएमई का शंखनाद किया।

रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा ने सीएमई के महत्व को बताते हुए कहा, एजुकेशन के सभी क्षेत्रों में रिसर्च को वरीयता दी जानी चाहिए। मेडिकल काॅलेज के वाइस प्रिंसिपल डॉ. एसके जैन बोले, ऐसे प्रोग्राम्स काॅलेजों में समय-समय पर होते रहने चाहिए। इन प्रोग्राम्स से स्टुडेंट्स की बेहतर ट्रेनिंग और प्रैक्टिस होती है। सीएमई में रेडियोलॉजी विभाग के एचओडी प्रो. सतीश पाठक और डाॅ. अर्जित अग्रवाल ने फीटल सोनोग्राफी के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए विस्तार से चर्चा की। डाॅ. राजुल रस्तोगी ने मेडिको लीगल इस्यूज इन फीटल मेडिसिन पर चर्चा की। उन्होंने स्टुडेंट्स को सोनोग्राफी में क्या करना है और क्या नहीं करना है इसके बारे में भी जानकारी दी।


सीएमई में क्विज प्रतियोगिता भी हुई। क्विज प्रतियोगिता में अंतरप्रीत कौर और प्रियंका सिंह की टीम विजेता रही, जबकि अमित अग्रवाल और तान्या जैन की टीम दूसरे स्थान पर रही। इस मौके पर सवाल-जवाब का दौर भी चला। मुख्य अतिथि ने स्टुडेंट्स के सभी प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। सीएमई में शहर के जाने-माने रेडियोलोजिस्ट- डॉ. विनय कुमार गुप्ता, डाॅ. आरके जैन, डाॅ. नीनू कपूर, डाॅ. राजेश सिंह, डाॅ. कजली गुप्ता के संग-संग सुभारती यूनिवर्सिटी, मेरठ से डाॅ. मुक्ता मित्तल, शारदा यूनिविर्सिटी, नोएडा से डाॅ. विशाल गुप्ता आदि की भी गरिमामयी मौजूदगी रही। संचालन फैकल्टी डाॅ. श्रुति चांडक स्टुडेंट्स अंतरप्रीत कौर और रचना गुप्ता ने किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.