75 दिन में नौ लाख भक्तों ने किए बाबा केदार के दर्शन 

75 दिन में नौ लाख भक्तों ने किए बाबा केदार के दर्शन  ..पैदल यात्रा मार्ग पर भूस्खलन होने पर रोकी जा रही है यात्रा ..यात्रियों की सुरक्षा के लिये मार्ग पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ एवं पुलिस के जवान तैनात…

 

रुद्रप्रयाग विश्व विख्यात केदारनाथ धाम की यात्रा पर इस बार रिकार्ड संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। बारिश और भूस्खलन का भी केदारनाथ की यात्रा पर कोई खास असर नहीं पड़ रहा है। मौसम विभाग के अलर्ट के बावजूद भी प्रत्येक दिन तीन से चार हजार तीर्थ यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं। अभी तक 75 दिन की यात्रा में नौ लाख तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। इन दिनों भी कांवर यात्रियों से बाबा केदार का दरबार गुलजार है।

विश्व विख्यात केदारनाथ धाम आने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या लगातार रिकार्ड तोड़ते जा रही है। किसी ने उम्मीद नहीं की थी कि मात्र 75 दिन मंे ही नौ लाख तीर्थ यात्री बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंचेंगे। शुरूआती चरण में जहां प्रत्येक दिन 18 से 20 हजार के बीच तीर्थ यात्री केदारनाथ धाम आ रहे थे। वहीं इन दिनों मानसून सीजन में तीन से चार हजार के करीब तीर्थ यात्री धाम पहुंच रहे हैं। केदारनाथ धाम की 19 किमी की कठिन पैदल यात्रा करते समय यात्रियों को बारिश और भूस्खलन जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है, बावजूद इसके यात्रियों का हौसला बुलंद है और यात्री बिना किसी रूकावट के बाबा केदार के दर्शनों के लिये पहुंच रहे हैं। पहली बार देखा जा रहा है कि बरसाती सीजन में एक दिन में तीन से चार हजार के बीच तीर्थ यात्री धाम पहुंच रहे हैं। पिछले वर्षों की तुलना करे तो इन दिनों धाम जाने वाले यात्रियों की संख्या पांच सौ से एक हजार के बीच रहती थी। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि अब तक की यात्रा में नौ लाख से अधिक यात्री केदारनाथ पहुंच चुके हैं। इन दिनों भी अच्छी संख्या में यात्री धाम पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार ही यात्रा का संचालन किया जा रहा है। यदि भूस्खलन और पानी बढ़ने से परेशानियां आ रही हैं तो यात्रियों को सुरक्षित रोका जा रहा है। पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल ने बताया कि यात्रियांे की सुरक्षा के लिये पैदल मार्ग पर एनडीआरएफ की टीम के अलावा एसडीआरएफ, डीडीआरएफ व पुलिस की टीमे तैनात हैं। पुलिस यात्रियों की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान रख रही है।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates