हरिद्वार: शिव भक्तों का उमड़ा सैलाब, झांकियां देखने के लिए उमड़ी भीड़

धर्मनगरी हरिद्वार में कांवड़ यात्रा अपने चरम पर है। कांवड़ पटरी पर कांवड़ियों की सुंदर झांकियों को देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ उमड़ रही है। शाम ढ़लते ही धनौरी तिरछे पुल और रतमऊ नए पुल के आसपास दर्जनों गांवों के ग्रामीणों की भीड़ जुट रही है। इनमें महिलाओं और बच्चों में झांकियां देखने की सबसे अधिक उत्सुकता है।
भगवान शिव, पार्वती, गणेश की प्रतिमाओं से सजी छोटी-बड़ी कांवड़, राम मंदिर क कांवड़ क्षेत्रीय ग्रामीणों का ध्यान खींच रही हैं। कांवड़ियों का निराला अंदाज भी लोगों को भक्ति रस में डूबा रहा है। डीजे की धुनों पर नाचते गाते शिवालयों की ओर जाने वाले कांवड़ियों को देखने के लिए हर रोज धनौरा, तेलीवाला, जस्वावाला, रसूलपुर, कोटा मुरादनगर, आसफनगर, हजारा ग्रंट, डालुवाला कलां, डालुवाला मजबता, रसूलपुर टोंगिया, बड़ी लाम सहित आसपास के गांवों के लोग कांवड़ पटरी पर जुट रहे हैं।
ग्रामीणों ने कांवड़ पटरी मार्ग पर कांवड़ियों के खाने-पीने के लिए दुकानें भी सजाई हैं। दुकानों पर काफी चहल पहल है। शाम के समय पूरा धनौरी क्षेत्र कांवड़ पटरी पर उमड़ रहा है। कांवड़ यात्रा को सुगम बनाने के लिए प्रशासन ने भी पुख्ता इंतजाम किए हए हैं। उधर रेल प्रशासन ने भी कांवड़ मेले को देखते हुए कांवड़ मेला स्पेशल ट्रेन को कांवड़ मेले तक के लिए बढ़ा दिया है ।दिल्ली से हरिद्वार आने वाली ट्रेनों का संचालन 27 जुलाई तक बढ़ा दिया है वहीं हरिद्वार से दिल्ली जाने वाली ट्रेनों का संचालन 28 जुलाई तक होगा ।
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates