सर्दी में बंद हो गई है नाक तो आपके काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

सर्दी का मौसम आ गया है और इस मौसम में नाक बंद होने की समस्या सामान्य है। जी हाँ, और सबसे अधिक वह लोग परेशान होते हैं जिन लोगों को एलर्जी की समस्या है या जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर रहती है। बदलते मौसम में नाक बंद होने की समस्या ऐसे लोगों को काफी परेशान करती है।

इस अवस्था में अक्सर लोग नोजल ड्रॉप का इस्तेमाल करते हैं या दवाओं का सहारा लेते हैं। हालाँकि स्टाइलक्रेज के मुताबिक, इन दवाओं का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए और भी नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इनको ठीक कर सकते हैं। आइए बताते हैं आपको इनके बारे में।

बंद नाक को खोलने के घरेलू उपाय-
गर्म पानी से लें सेक- एक कटोरी में गर्म पानी लें और इसमें माइक्रो फाइबर टॉवल या रुमाल डालकर निचोड़ लें। उसके बाद इस रुमाल को नाक और चेहरे पर रखें। ऐसा 3 से 4 बार करें।

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल- पानी गर्म करें और इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालें। उसके बाद इसे मिलाकर पी लें। ऐसा दिन में दो बार करें। इस विनेगर में एसेटिक एसिड और पोटैशियम होता है जो बंद नाक को खोलने, म्यूकस को निकालने और इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है।

पिपरमिंट टी पिएं- एक कप में गर्म पानी में पिपरमिंट यानी पुदीना के कुछ पत्ते डालें। उसके बाद इसको ढककर 5 से 10 मिनट तक कम आंच पर उबाल लें। इसे दिन में दो बार पियें।

यूकेलिप्टस ऑयलसे लें स्टीम- एक लीटर पानी को उबालें और इसमें यूकेलिप्टस ऑयल की कुछ बूंद डाल लें। उसके बाद इससे चेहरे को तौलिये से ढंक कर स्टीम लें और गहरी सांस लें। 2 से 3 मिनट में आप आराम महसूस करेंगे।

नमक वाले पानी का इस्तेमाल- एक गलास डिस्टिल्ड वॉटर लें और इसमें आधा चम्मच नमक डाल लें। उसके बाद बेसिन के सामने झुकें और इस पानी को एक नाक से अंदर की तरफ खींचें। आप ऐसा दिन में 2 से 3 बार कर सकते हैं। उसके बाद इसे नाक में ड्रॉप की मदद से भी डाल सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates