मैदानी क्षेत्रों में सुबह, शाम कोहरा छाए रहने की आशंका व उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार

देहरादून। राज्य के मैदानी क्षेत्रों में सुबह एवं शाम को कोहरा छाये रहने और पहाड़ों में अगले दो दिन बादलों का डेरा व उच्च हिमालयी क्षेत्रों में वर्षा व बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं सुबह एवं शाम को हल्के से गहरा कोहरा छाये रहने और दिन में धूप खिलने की संभावना है।जबकि चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ जनपदों के ऊंचे इलाकों में कहीं-कहीं दोपहर में हल्की वर्षा भी हो सकती है। बदरीनाथ व हेमकुंड की चोटियों में हल्की बर्फबारी की भी संभावना है। सोमवार को देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में हल्की धूप खिली रही। दोपहर बाद मसूरी के आसपास के क्षेत्रों में बादल छाये रहने से हल्की ठंड महसूस की गई। सोमवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.6 व न्यूनतम तपमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 14.2 रहा।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले एक सप्ताह के दौरान प्रदेश का मौसम परिवर्तनशील रहने का अनुमान है। नौ एवं दस नवंबर को पहाड़ी क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने और बर्फबारी की संभावना है।देवाल-खेता मोटर मार्ग सुयालकोट में भूस्खलन के चलते 12 दिनों से बंद है, जिससे क्षेत्र के छह से अधिक गांव के लोग मुख्यालय से कट गए हैं। वहीं आवश्यक सामग्री न पहुंचने और बीमार को अस्पताल तक पहुंचाने में पैदल आवाजाही का वैकल्पिक मार्ग भी नहीं बनाया जा रहा है।

लगभग आठ हजार की आबादी के इस क्षेत्र में आवश्यक सामग्री न पहुंचने से खाद्यान्न संकट गहराने के आसार बने हैं। पूर्व जेष्ठ प्रमुख मोहन राम आर्य, पूर्व जिला पंचायत सदस्य राजेन्द्र दानू, प्रधान उदयपुर सरोजनी बागड़ी, क्षेपस जशवंत कुंवर, पान सिंह गडिया ने कहा कि लोग दो किमी चढ़ाई पार कर किसी तरह दूसरे छोर पर पहुंच रहे हैं। लोगों ने शीघ्र ही वैकल्पिक रास्ता बनाकर क्षेत्र में आवश्यक सामग्री पहुंचाने की मांग की है। पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता प्रमोद गंगाडी ने कहा कि लगातार भूस्खलन से मोटर मार्ग खुलने में विलंब हो रहा है। ऐसे में वैकल्पिक पैदल मार्ग बनाने के लिए विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है जो जल्द तैयार कर दिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates