भाजपा का मिशन -2023 – पॉंचवी पारी के लिए

अजय दीक्षित
सन् 2023 में विधानसभा चुनाव की तैयारी में भाजपा कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती । पार्टी ऐसे लोगों को तैयार कर रही है, जिनकी समाज में अच्छी पकड़ है। साथ ही, विदेशों में बसे प्रदेश के नौकरीपेशा और बिजनेसमैन लोगों को लुभाया जा रहा है, जिससे वे भाजपा के फेवर में माहौल बना सकें । इसके लिए पार्टी का विदेश सम्पर्क विभाग तेजी से काम कर रहा है। विदेश सम्पर्क विभाग ने दो बड़े कार्यक्रमों के जरिए विदेशों में बसे मध्यप्रदेश के युवाओं और परिवारों को जोडऩे की शुरुआत की है। इन्हें लगातार प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और आयोजनों में वर्चुअली जोड़ा जायेगा।
सन् 2018 में हुए विधानसभा चुनाव मामूली अन्तर से भाजपा प्रदेश की सत्ता से बाहर हो गई थी। हालांकि बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोडऩे के बाद भाजपा फिर काबिज हो गई। एंटी इन्कमबेंसी से निपटने बीजेपी अब कैंपेन चला रही है। भाजपा विदेश सम्पर्क विभाग ने प्रदेश के ऐसे परिवारों में मिठाई और बधाई संदेश पहुंचाया, जिनके बेटा-बेटी या परिजन विदेशों में बसे हैं। भोपाल के भटीजा परिवार का बेटा भवनेश भटीजा स्विटजरलैंड में है। विदेश सम्पर्क विभाग की टीम ने उनके घर पहुंचकर दिवाली की मिठाई देकर बधाई दी। डॉ. दीपक कौल का बेटा दीपक कौल वाशिंगटन में पढ़ाई कर रहा है। दीपक के घर टीम ने मिठाई देकर आशीर्वाद लिया। दीपक के पिता ने बताया कि बेटा दूर रहता है, इसलिए आ नहीं सका, लेकिन आप लोग आ गये, ये भी कम नहीं है। इसी तरह, कुलवंत कौर सैनी का बेटा मनप्रीत सिंह सैनी जर्मनी में हैं। दिवाली की बधाई पाकर ही गगनदीप सिंह सैनी भी भावुक हो उठे । विदेश सम्पर्क विभाग के सह-संयोजक सुधांशु गुप्ता ने उन्हें गले से लगा दिया। गगनदीप की मां कुलविंदर कौर और भाई सुरजीत कनाडा में हैं । मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने करीब 40 देशों में बसे भारतीयों से वर्चुअल मीटिंग कर महाकाल लोक का लोकार्पण कार्यक्रम देखने की अपील की थी। इस पर विदेशों में बसे मध्यप्रदेश के नागरिकों और भारतीयों ने लाइव प्रसारण देखा था। उज्जैन के कार्यक्रम के बाद दुनिया भर से मध्यप्रदेश के नागरिकों ने इसका अच्छा फीडबैक दिया था।

बीजेपी नेतृत्व का प्लान है कि विदेशों में बसे भारतीयों और मध्यप्रदेश के नागरिकों, स्टूडेंट्स, बिजनेसमैन वर्ग को सोशल मीडिया पर सरकार द्वारा किये जा रहे कामों का फीडबैक शेयर करने के लिए तैयार किया जाये। पार्टी के लोग मानते हैं कि सोशल मीडिया का नेटवर्क ग्लोबल है। दूसरे देशों में बसे प्रदेशवासियों से उनके परिवार, दोस्त और मध्यप्रदेश के लोग इससे जुड़े हैं। ऐसे में एनआरआई यदि भाजपा सरकार के कामों की सराहना करेंगे, तो सकारात्मक माहौल बनेगा।
मिशन 2023 को लेकर बीजेपी के सामने की तरह की चुनौतियां हैं। बढ़ती मंहगाई, बेरोजग़ारी, आदिवासी आन्दोलन के अलावा महिला अपराध जैसे कई मुद्दों पर बीजेपी को चुनौती मिल रही है। चुनाव में सकारात्मक बनाने के लिए प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव ने रिटायर्ड आई.ए.एस. और आई.पी.एस. अफसरों को जोडऩे के लिए पिछले हफ्ते भोपाल के भोजपुर क्लब में बैठक की थी।

बीजेपी एफपीओ ऑर्गेनाइजेशन से जुड़े रिटायर्ड आई.ए.एस. एसएनएस चौहान ने बैठक के लिए मध्यस्थता की थी। मीटिंग में सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर ऋषि कुमार शुक्ला, पूर्व डीजीपी स्वराज पुरी, पूर्व आई.ए.एस. एसके मिश्रा, अजात शत्रु रघुवीर श्रीवास्तव, एसएस उप्पल, महेश चौधरी, कविन्द्र कियावत, डीडी अग्रवाल एस एन रूपला, केपी राही, एसएनएस चौहान, नरेश पाल, बीएस कुलेश, अशोक वर्मा, राजीव सक्सेना, पूर्व आई.पी.एस. आरके मराठे, अरुसिया समेत अन्य अधिकारियों से मुलाकात की थी। बैठक में शामिल हुये एक अफसर ने बताया कि भाजपा नेतृत्व की अपेक्षा है कि एलीट क्लास से सार्वजनिक फीडबैक मिले। भाजपा द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और महाकाल लोक, खंडवा फ्लोटिंग सोलर प्लांट जैसे बड़े प्रोजेक्ट के फायदे समाज को बताएं। देखें इस योजना से क्या लाभ मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates