दीपावली के चार दिन बीतने के बाद भी शहरों के अंदरूनी वातावरण में घूम रहा पटाखों का धुआं

देहरादून। दीपावली को करीब चार दिन बीत गए हैं, लेकिन पटाखों का धुआं अभी भी शहरों के अंदरूनी वातावरण में ही घूम रहा है। अभी भी वायु प्रदूषण का स्तर दीपावली से पहले की स्थिति से कहीं अधिक बना हुआ है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दीपावली से पहले 17 अक्टूबर को राज्य के प्रमुख छह शहरों में वायु प्रदूषण की जांच शुरू की थी। देहरादून की ही बात करें तो यहां 17 अक्टूबर को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) का औसत 108.5 था। वहीं, अभी भी दून में एक्यूआइ का स्तर 157 पर टिका है।

अन्य शहरों में भी नहीं लौट पाई दीपावली से पहले की स्थिति

इसी तरह प्रदेश के अन्य शहरों में भी दीपावली से पहले की स्थिति नहीं लौट पाई है। अंतर सिर्फ इतना है कि देहरादून में दीपावली से पहले वायु प्रदूषण मध्य श्रेणी की रेंज के शुरुआती बिंदु पर था। अभी भी हमारी हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में है, लेकिन स्तर रेंज के ऊपरी बिंदु पर बरकरार है।

घंटाघर व नेहरू कालोनी में की गई वायु प्रदूषण की जांच 

दूसरे शहरों की बात करें तो कई जगह दीपावली से पहले हवा की गुणवत्ता संतोषजनक श्रेणी में भी रही है। विशेषकर ऋषिकेश में एक्यूआइ 95 पाया गया था। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव एसपी सुबुद्धि के मुताबिक देहरादून में वायु प्रदूषण की जांच घंटाघर व नेहरू कालोनी में की गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates