इन फायदों को जानकर आप भी रोज करने लगेंगे कच्चे पनीर का सेवन, आइये जानें

अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर का स्वाद आपने बहुत लिया होगा क्योंकि जब भी कुछ स्पेशल बनाना होता हैं तो ज्यादातर पनीर के व्यंजनों को ही स्नैक्स और आहार में शामिल किया जाता हैं। पनीर एक ऐसी चीज है जिसे नमकीन और मीठे दोनों रूपों में खाया जाता है। पनीर स्वाद में टेस्टी होने के साथ यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चे पनीर का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता हैं। प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, फोलेट और कई न्यूट्रीएंट्स से भरपूर पनीर का सेवन कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाने का काम कारता हैं जिनके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में…

प्रोटीन की आपूर्ति
पनीर खाने का सबसे अधिक कोई फायदा है तो वो है इसमें मौजूद हाई प्रोटीन। आपको बता दें कि एक कप पनीर में 24 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके नियमित सेवन से आपका शरीर तो हेल्दी होगा ही, आपके मसल्स भी तेजी से मजबूत बनेंगे।

फाइबर की आपूर्ति
फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढऩा जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

वजन करता है कम
पनीर में हाई प्रोटीन होता है जो वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी होता है। इसमें फैट और शुगर की मात्रा भी कम होती है। जिस से वजन को कंट्रोल में रखने में ये काफी मदद मिलती है। कच्चे पनीर में लीनोलाइक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में फैट बर्निंग प्रॉसेस तेज होता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अपनी डाइट प्लान में कच्चा पनीर जरूर शामिल करें।

कैंसर से बचाव
पनीर का सबसे बड़ा लाभ यही है, इसमें कोई शक नहीं। हाल ही में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि पनीर में कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करने की क्षमता है। पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में पनीर बेहद प्रभावी साबित हुआ है।

कैल्शियम करता है बूस्ट
पनीर कैल्शियम का एक्सेलेंट सोर्स है। एक कप पनीर में 227 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। जो कि आपके रोज के प्रोटीन इंटेक का 18त्न होता है। अगर आप नॉन फैट प्रोडक्ट खाना चाहते हैं तो पनीर बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

दांत और हड्डियां बनाए मजबूत
पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ है कि यह आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्शियम और फास्फोरस का एक बढिय़ा स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।

डाइबिटीज में फायदेमंद
ओमेगा 3 से भरपूर पनीर डाइबिटीज से भी बेहद प्रभावी तरीके से लड़ता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि वे भी अपने डाइबिटीज रोगियों को रोजाना पनीर को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि पनीर दोनों टाइप के डाइबिटीज के लिए प्रभावी साबित होता है।

मजबूत होगा मेटाबॉलिज्म
पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates