डोईवाला थानों वन रेंज में मनाया गया विश्व पर्यावरण दिवस .सफाई अभियान चलाकर दिया पर्यावरण को बचाने का संदेश ..

“हम सब का जीवन है
दरख़्तों की हरियाली तक
हम सब हरियल हैं
कल जब दरख़्त नहीं होंगे
हम ख़ुश-बख़्त नहीं होंगे “

 

डोईवाला संजय राठौर

डोईवाला- आज पूरे विश्व में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है। कई सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं। भारत हमेशा से ही वैश्विक पटल पर पर्यावरण बचाने की कवायद में जुटा रहा है। भारत ने दुनिया को ग्लोबल वॉर्मिंग से बचने से लिए कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए। आज से नहीं सदियों से हमारे महापुरुषों ने पर्यावरण बचाने के लिए तमाम आंदोनल किए। लोगों को जगारुक भी किया।

आज जल, जंगल और जमीन सभी कुछ खत्म होता जा रहा है। नदियां सूखती जा रही हैं। किसानी जोतें भी कम होती जा रही हैं। ये प्रकृति का असंतुलन ही है कि न तो उतनी बारिश हो रही है और न ही पहले ही तरह मौसम हो रहा है। या तो इतनी बारिश होती है कि बाढ़ आ जाती है और कहीं बारिश न होने की वजह से सूखा पड़ जाता है।


थानों रेंज में “विश्व पर्यावरण दिवस” मनाया गया।वन क्षेत्राधिकारी एन० एल० डोभाल के नेतृत्व में सम्पूर्ण रेंज स्टाफ द्वारा थानों रेंज परिसर से थानों रायपुर मार्ग में सड़क के किनारे पड़े प्लास्टिक के कचड़े को एकत्र कर साथ ही सड़क के किनारे बने होटल, मैगी प्वांइट एवं ढ़ाबे के मालिकों को भी निर्देश दिये गये कि वे अपने होटल अथवा ढ़ाबों के आगे कूड़ादान अवश्य रखें। अगर आपके होटल, मैगी प्वांइट ढाबे के आगे कूड़ादान नहीं मिला तो उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर थानों रेंजके समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे। उप वनक्षेत्राधिकारी जी० एस० रावत, सतीश चन्द्र पोखरियाल, अनूप कण्डारी, व वन दरोगा माधव पंवार, सुनील भट्ट, राकेश कण्डवाल, शिव प्रसाद भट्ट, इन्दर सिंह, देवेन्द्र सिंह रावत तथा वन आरक्षी विदेश नेगी, ब्रजमोहन, अमित, रघुवीर सिंह, एहसान अली, राजेन्द्र, नीरज कुमार, विशन सिंह सोलंकी, नीशू कुमार, विकास घिल्डियाल, प्रियंका उपस्थित रहे i

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates