उत्तराखंड मे भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट

उत्तराखण्ड राज्य में भारी से बहुत भारी वर्षा/ ओलावृष्टि/ आकाशीय बिजली गिरने / तेज हवा चलने की संभावना को देखते हुए सावधानी बरतने के सम्बन्ध में अलर्ट जारी किया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक18 अक्टूबर, 2021 को उत्तराखण्ड के हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर, उत्तरकाशी, चमोली, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, देहरादून, टिहरी व पौड़ी जनपदों के अनेक स्थानों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ कहीं-कहीं अत्यंत भारी वर्षा होने के साथ-साथ उत्तराखण्ड राज्य के कुछ स्थानों में मध्यम से तीव्र गर्जन के साथ आकाशीय बिजली/ओलावृष्टि की सम्भावना व्यक्त की गयी है तथा झक्कड़ (60-70 कि.मी.प्र.घ. से 80 किमी. प्र.घ. तक तीव्र) होने की भी आशंका बताई गई है। ऐसे में इन क्षेत्रों में स्थानीय जनसामान्य के लिए सावधानियां बरतने की अपील की गई है।
उत्तराखंड के समस्त जिलाधिकारीयों को  प्रत्येक स्तर पर तत्परता बनाये रखते हुये सावधानी, सुरक्षा एवं आवागमन में नियंत्रण पर पैनी नज़र रखने के निर्देश दिए गए हैं।
18 अक्टूबर को उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों में 3500 मीटर और उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तराखंड राज्य के कमाऊ क्षेत्र के अनेक स्थानों व गढ़वाल क्षेत्र में कहीं-कहीं गर्जन के साथ बौछार की संभावना है।
19 अक्टूबर को राज्य के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदो में 3500 मीटर और उससे अधिक उंचाई वाले स्थानों पर कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी होने की संभावना है तथा 20 अक्टूबर को राज्य के जनपदों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है।
मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर निर्देश जारी किए गए है कि किसी भी आपदा/ दुर्घटना की स्थिति में त्वरित स्थलीय कार्यवाही करते हुए सूचनाओं का तत्काल आदान-प्रदान किया जाये। आपदा प्रबन्धन IRS प्रणाली के नामित समस्त अधिकारी एवं विभागीय नोडल अधिकारी हाई अलर्ट में रहेंगे। NH. PWD, PMGSY, ADB, BRO, WB, CPWD आदि किसी भी मोटर मार्ग के बाधित होने की दशा में उसे तत्काल खुलवाना सुनिश्चित करेंगे। समस्त चौकी/ थाने भी आपदा सम्बन्धी उपकरणों एवं वायरलैस सहित हाई अलर्ट में रहेंगे।
किसी भी प्रकार की आपदा की सूचना राज्य टोल फ्री आपदा नं.1070, 8218867005 पर तत्काल दी जा सकेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates