टाटा मोटर्स ने नए एस ईवी के साथ ई-कार्गो के क्षेत्र में परिवहन समाधान पेश किये..

 

देहरादून,  भारत के सबसे बड़े वाणिज्यिक वाहन निर्माता टाटा मोटर्स ने आज नए, क्रांतिकारी एस ईवी (इलेक्ट्रिक व्‍हीकल) के लॉन्‍च के साथ स्‍थायी परिवहन को बढ़ावा देने के अपने अभियान में एक महत्‍वपूर्ण छलांग लगाई है। एस ईवी कंपनी के बेहद लोकप्रिय वाहन, एस का इलेक्ट्रिक वर्जन है। कंपनी वास्‍तव में 17 साल के लंबे अंतराल के बाद फ्रेट मूवमेंट यानी माल की आवाजाही को पुनर्परिभाषित कर रही है। नई एस ईवी भारत का सबसे उन्‍नत, ज़ीरो-उत्‍सर्जन वाला चौपहिया छोटा वणिज्यिक वाहन (एससीवी) है। यह एक हरित एवं स्‍मार्ट परिवहन समाधान है जो शहर के भीतर तरह-तरह के इस्‍तेमाल के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार है।
एस ईवी की पेशकश पर श्री एन चंद्रशेखरन, चेयरमैन, टाटा संस एवं टाटा मोटर्स ने कहा, “ई-परिवहन एक ऐसा विचार है जिसका समय अब आ गया है। टाटा मोटर्स में, हम यात्री कारों, वाणिज्यिक वाहनों और जगुआर लैंड रोवर में इस बदलाव को बढ़ावा देने के लिए तेजी से और व्‍यापक पैमाने के साथ बढ़ रहे हैं। मुझे आज खुशी है कि एस ईवी के लॉन्‍च के साथ हम ई-कार्गो परिवहन के एक नए युग में प्रवेश कर रहे हैं। टाटा एस भारत का अब तक का सबसे सफल वाणिज्यिक वाहन है। यह परिवहन के क्षेत्र में क्रांति लेकर आया है और इतने सालों में लाखों कामयाब उद्यमी बनाए। तकनीकी रूप से उन्‍नत, स्‍वच्‍छ और स्‍मार्ट मोबिलिटी समाधान प्रदान करके अपनी धरोहर को आगे बढ़ाएगा। मैं वाणिज्यिक वाहनों के विद्युतीकरण को लेकर बहुत उत्‍साहित हूँ।”
नए एस ईवी को अपने उपयोक्‍ताओं के सहयोग के साथ विकसित किया गया है। इसे एक विशिष्‍ट रूप से तैयार पारितंत्र का समर्थन प्राप्‍त है, यह ई-कार्गो परिवहन के लिए एक संपूर्ण समाधान प्रदान करता है। एस ईवी समय पर लागत-प्रभावी और कुशल लास्‍ट-माइल डिलीवरीज़ करने की मुख्‍य जरूरत को संबोधित करने के अलावा, अपने सजग ग्राहकों की भावी प्रतिबद्धताओं एवं महत्‍वाकांक्षाओं को भी पूरा करेगा ताकि हम नेट ज़ीरो कार्बन फुटप्रिंट हासिल कर सकें।
टाटा मोटर्स ने प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों एवं लॉजिस्टिक्‍स सर्विस प्रोवाइडर्स, जैसे कि अमेज़न, बिगबास्केट, सिटी लिंक, डीओटी, फ्लिपकार्ट, लेट्सट्रांसपोर्ट, मूविंग और येलो ईवी के साथ रणनीतिक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने की घोषणा की है। इसमें एस ईवी की 39,000 यूनिट्स प्रदान करना, अधिकतम फ्‍लीट अपटाइम के लिए समर्पित वाहन सहयोग केंद्र स्‍थापित करना, अगली पीढ़ी के इष्‍टतम फ्‍लीट प्रबंधन समाधान – टाटा फ्‍लीट एज को तैनात करना शामिल है। साथ ही हम टाट समूह की सम्बद्ध कंपनियों के प्रमाणित सक्षम पारितंत्र ‘टाटा यूनिईवर्स’ को भी सहयोग देंगे।
लॉन्‍च के मौके पर श्री गिरीश वाघ, एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, टाटा मोटर्स ने कहा, “एस ईवी की पेशकश भारत में ज़ीरो-उत्‍सर्जन कार्गो परिवहन प्रदान करने के हमारे सफर में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि दर्शाती है। इलेक्ट्रिक बसों के हमारे अनुभव एवं सफलता के दम पर, हमने शहर में वितरण करने के लिए अलग-अलग इस्‍तेमाल के लिए विशिष्‍ट इलेक्ट्रिक वाहन समाधानों को डिजाइन किया है। ये समाधान तरह-तरह के प्रयोग करने की जरूरतों को प्रभावी ढंग से पूरा करते हैं और सभी हितधारकों के लिए पूरी तरह पैसा वसूल होते हैं। हम अपने ई-कॉमर्स ग्राहकों से मिले सहयोग एवं प्रतिक्रिया से बहुत प्रोत्‍साहित हुए हैं, और हमने अब उनके साथ ज़ीरो-उत्‍सर्जन वाले कार्गो परिवहन का सफर आरंभ किया है।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates