उत्तरकाशी के भटवाड़ी प्रखंड में टकनौर क्षेत्र के रैथल गांव में सेलकू मेले की धूम,

उत्तरकाशी के भटवाड़ी प्रखंड में टकनौर क्षेत्र के रैथल गांव में सेलकू मेले की धूम,पूर्व विधायक विजयपाल ने किया नृत्य, नचाई देवता की डोली

उत्तरकाशी के भटवाड़ी प्रकंड के टकनौर क्षेत्र के रैथल गांव में सेलकू मेले की धूम रही। इस मौके पर पूर्व विधायक विजयपाल सजवाम ने भी ग्रामीणों के साथ सामूहिक नृत्य किया।

उत्तरकाशी के भटवाड़ी प्रकंड के टकनौर क्षेत्र के रैथल गांव में सेलकू मेले की धूम रही। इस मौके पर पूर्व विधायक विजयपाल सजवाम ने भी ग्रामीणों के साथ सामूहिक नृत्य किया। कंधे में देवता की डोली नचाई। उनके साथ नगरपालिका बाड़ाहाट के पालिकाध्यक्ष रमेश सेमवाल विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।


ग्रामीणों के निमंत्रण पर यहां पहुंचे विजयपाल सजवाण ने सबसे पहले गांव के अराध्य समेश्वर महाराज व माँ भगवती बगमुंडी के दर्शन कर क्षेत्र की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। मान्यता अनुसार सेलकू पर्व पर बुग्याली क्षेत्रों से अपने मवेशियों के साथ घर वापसी कर स्थानीय निवासी देव पुष्प लाकर गांव के आराध्य देवताओं को चढ़ाते हैं। तत्पश्चात नई फसल की खुशी में समेश्वर देवता के सानिध्य में रासों नृत्य कर खुशी मनाते है। इसी कड़ी में आज पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने ग्रामीणों के साथ जमकर रासो नृत्य कर उत्सव मनाया।

मेले में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक सजवाण ने रैथल गांव की ऐतिहासिक विरासत को संजोये रखने में यहां के जनप्रतिनिधियों और पौराणिक पंच मालगुजारी को भी बधाई दी। उन्होंने अपने संबोधन में दयारा और उसके आधार शिविर गांवों के विकास का जिक्र कर कहा कि इसकी शुरुआत 2004 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के दौरान की गयी थी। तत्कालीन तिवारी सरकार के दौरान पर्यटन मंत्री टीपीएस रावत को यहां बुलाकर आधार शिविर गांव रैथल और बार्सू के आधारभूत विकास के लिए करोड़ो रुपयों की लागत से विकास कार्यों की नीब रखी गयी।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार में दयारा को “ट्रैक ऑफ द ईयर” घोषित कर यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया गया। इसके उपरांत पिछले साल तक अनेक पर्यटकों ने इस बुग्याल क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने रैथल गांव से “बेटी और रोटी” का रिश्ता बताकर कहा कि जब जिस रूप में भी गांव के समग्र विकास के लिए उनकी जरूरत होगी वो हमेशा खड़े रहेंगे। ग्रामीणों की ओर से किये भव्य स्वागत एवं आतिथ्य के लिए उन्होंने समस्त ग्रामवासियों को धन्यवाद किया। साथ ही समस्त टकनोर क्षेत्रवासियों को सेलकू मेले की शुभकामनाएं दी।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates