प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश से किया पीएम केयर से देश भर में बने ३५ आक्स्जिन प्लांटों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश से किया पीएम केयर से देश भर में बने ३५ आक्स्जिन प्लांटों का उद्घाटन, देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा मेडिकल कॉलेज, कहा कभी मास्क और दवाओं के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे आज आत्म निर्भर और अब देश के लगभग सभी जिलों में अपना आक्स्जिन प्लांट है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को उत्तराखंड में हैं। पीएम मोदी ने ऋषिकेश एम्स में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने एम्स से वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आज उत्तराखंड की पावन भूमि से पूरे देश के 28 राज्य और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 35 ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ किया गया।जिसमें उत्तराखंड क मै जनपद चमोली में कर्णप्रयाग और गोपेश्वर मै ऑक्सीजन प्लांटों का वर्चुअल उद्घाटन किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोविन प्लेटफॉर्म बनाकर पूरी दुनिया को रास्ता दिखाया है कि इतने बड़े पैमाने पर टीकाकरण कैसे होता है। कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था। शीघ्र ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज का पड़ाव पूरा करने वाला है उत्तराखंड

राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय कर्णप्रयाग में आक्स्जिन प्लांट के वर्चुअल अवसर पर डाॅ0 राजीव शर्मा टीका मैखुरी, अनिल नौटियाल आदि उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड की शीघ्र ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज का पड़ाव पूरा करने वाला है।  कहा कि ऑक्सीजन के निर्माण के साथ उसका ट्रांसपोर्टेशन भी मुश्किल होता है। पूर्वी भारत में सबसे अधिक ऑक्सीजन निर्माण होता है। लेकिन दूसरी लहर के दौरान उत्तर और पश्चिम भारत में ऑक्सीजन की सबसे अधिक जरूरत थी। आज देश के हर जिले के पास अपना पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। कहा कि देश को करीब चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं। देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो रहे हैं। यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं और जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

कभी मास्क और दवाओं के आयात के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे आज आत्म निर्भर हैं 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं देवभूमि उत्तराखंड से देश के 35 राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री ने कहा एक विश्वस्तरीय जांच लैब से शुरुआत करने के साथ आज हमारे पास तीन हजार विश्वस्तरीय जांच लैब हैं। कभी मास्क और दवाओं के आयात के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे। आज भारत मास्क और दवाएं निर्यात कर रहा है। पीएम ने कहा ददूरस्थ गांवों में भी वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा पहुंची है।
उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तराखंड की देवधरा ने मेरे जैसे अनेकों लोगों के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है। उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय के साथ अपना संबोधन शुरू किया। उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और उत्तराखंड के अन्य मंत्रियों का नाम लेकर संबोधन शुरू किया। उन्होंने मंत्री धन सिंह रावत को जन्मदिवस की बधाई भी दी। पीएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मित्र कहकर संबोधित किया। कहा कि देवभूमि विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है। इसे मां गंगा का आशीर्वाद मिल रहा है। आज से ही नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं और आज के दिन के मेरा यहां आकर हिमालय की धरती को प्रणाम करना धन्य भाग्य। प्रधानमंत्री ने देशभर के 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। 

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण भी किया।देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स पहुँच कर उत्तराखंड के 15 ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल उद्घाटन किया, बता दें कि पीएम केयर फंड से लगे हैं उत्तराखंड में ये सभी 15 आक्स्जिन प्रोजेक्ट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच पर मुख्यमंत्री के संभाषण के उपरांत मुख्यमंत्री पुष्करसिंह धामी की पीठ भी थपथपाई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसके बाद ऋषिकेश aims से दिल्ली के लिए की वापसी। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.