मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का भव्य समापन

मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का भव्य समापन

 

पौराणिक नंदा देवी महोत्सव का आज विधिवत समापन हो गया है. इस मौके पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नंदा-सुनंदा के दर्शन कर उनके डोले को विदा किया. दिन में चंद वंशज केसी सिंह बाबा ने विधि-विधान से मां नंदा-सुनंदा की पूजा अर्चना की.

अल्मोडा: विगत एक हफ्ते से चल रहा पौराणिक नंदा देवी महोत्सव का आज समापन हो गया है. नंदादेवी मंदिर से आज शाम मां नंदा-सुनंदा की भव्य डोली यात्रा निकालने के साथ ही इस महोत्सव का समापन हो गया है. अंतिम दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नंदा-सुनंदा के दर्शन कर उनके डोले को विदा किया.

मंदिर में भक्तों का पूजा-अर्चना के लिए सैलाब उमड़ा हुआ था. दिन में चंद वंशज केसी सिंह बाबा ने विधि विधान से मां नंदा-सुनंदा की पूजा अर्चना की. उसके बाद शाम को मां नंदा-सुनंदा की जयकारों के साथ शोभा यात्रा निकाली गयी. भक्त भजन-कीर्तन एवं जयकारों के साथ मां की शोभा यात्रा में शामिल हुए.

विदाई का माहौल बिल्कुल वैसा ही भावुक कर देने वाला था, जैसा घर की बिटिया की विदाई का ‌क्षण होता है. नगर भर में विभिन्न स्थानों पर मौजूद लोगों ने पुष्प वर्षा कर डोले का अभिनंदन किया. शोभा यात्रा नंदा देवी मंदिर से शुरू होकर लाला बाजार, बंसल गली, माल रोड होते हुए देडयोडी पोखर तक पहुंची.

तल्ला महल से पुरोहितों ने मां की शोभा यात्रा की आरती उतारी. इसके बाद मां का डोला सीढ़ी बाजार, कचहरी बाजार, थाना बाजार होते हुए दुगालखोला स्थित डोबा नौला में पहुंचा. यहां पर मां नंदा-सुनंदा की मूर्ति का विधिवत विसर्जन किया गया. इसी के साथ ही अल्मोड़ा का ऐतिहासिक नंदा देवी मेला सम्पन्न हो गया.

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates