ज्योतिर्मठ में आयोजित होगा शारदीय नवरात्रि महोत्सव

*ज्योतिर्मठ में आयोजित होगा शारदीय नवरात्रि महोत्सव*

आगामी 7 अक्टूबर से पूरे देश में शारदीय नवरात्रि में शक्ति उपासना का क्रम शुरू हो जाएगा । चतुराम्नाय शांकर पीठ में अन्यतम ज्योतिर्मठ जिसे ‘श्रीमठ’ भी कहा जाता है । इस शक्ति क्षेत्र में विविध क्रम से साधक अपनी – अपनी ‘शक्ति’ उपासना और आराधना सम्पन्न करते हैं । उत्तर भारत की आध्यात्मिक राजधानी ‘ज्योतिर्मठ’ जो कि उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में स्थित है। वहां पर स्थापित तोटकाचार्य गुफा ज्योतिष्पीठ परिसर में प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी अखिलकोटिब्रहाण्ड नायिका राजराजेश्वरी त्रिपुरसुन्दरी माता जी की भव्य आराधना कार्यक्रम सम्पन्न होगा । ज्योतिष्पीठ के जगद्गुरु शंकराचार्य पूज्यपाद स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती जी महाराज ने भगवती के श्रृंगार के लिए रजत मुकुट और ६४ योगिनी देवियों के लिए विशेष वस्त्र और श्रृंगार सामग्री प्रेषित की है ।
शारदीय नवरात्रि के अवसर पर देवी जी के प्रांगण में सविधि कलशस्थापन कर प्रतिदिन माता जी की विशेष आराधना, महाश्रृंगार के साथ ही योगिनियों की पूजा का क्रम भी सम्पन्न होगा ।
उपरोक्त सभी कार्यक्रम शंकराचार्य जी महाराज के प्रतिनिधि पूज्य स्वामिश्रीः अविमुक्तेश्वरानन्दः सरस्वती जी महाराज के कुशल मार्गदर्शन व ब्रह्मचारी श्रवणानन्द जी एवं ब्रह्मचारी मुकुन्दानन्द जी के सान्निध्य में सम्पन्न होगा । मुख्य यजमान के रूप में भगवती ने इस सेवा का अवसर हैदराबाद निवासिनी श्रीमती श्रीदेवी जी को प्रदान किया है ।

उक्त सूचना ज्योतिर्मठ के ब्रह्मचारी विष्णुप्रियानन्द जी ने दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates