भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं स्वास्थ्य के प्रति महिलाएं रहे जागरूक

रानीखेत।सूचना एवं प्रसारण के क्षेत्रीय लोक संपर्क विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में सरकार द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर एक जन जागरूकता कार्यक्रम किया गया इसमें बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष श्रीमती ज्योति शाह मिश्रा ने कहा कि स्वस्थ्य महिला ही अच्छे समाज का निर्माण करती है और इसलिए महिलाओं को अपनी स्वास्थ्य को लेकर जागरूक अधिक होना चाहिए।

विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए रानीखेत के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर के के पांडे ने कहा कि रानीखेत अस्पताल में उनका अनुभव इस बात की पुष्टि करता है कि दूरदराज के इलाकों से लोग सरकार द्वारा दिए जा रहे स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ बड़ी संख्या में ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजनाओं के तहत लगभग सभी बीमारियों के इलाज को कवर किया जाता है और इस योजना में बीमारियों के रोकथाम के भी प्रयास किए जाते हैं ।इससे पूर्व अतिथियों का स्वागत करते हुए भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी राजेश सिन्हा ने भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि इनमें से अधिकांश का लक्ष्य है कि ग्रामीण इलाके में वंचित लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक से अधिक मिल सके। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा अधिकांश योजनाओं में उच्च तकनीक के प्रयोग का प्रयास अधिक से अधिक किया जा रहा है जिससे पारदर्शिता और कार्यक्षमता में विकास हो।

सभा को ताड़ीखेत स्थित बाल विकास विभाग की हेमा त्रिपाठी ने संबोधित करते हुए विस्तार से बच्चों और महिलाओं को मिलने वाली विभिन्न सरकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए उनकी प्रक्रिया की भी जानकारी दी।

पूर्व ब्लॉक प्रमुख रचना रावत ने लोगों से अपने स्वास्थ्य अधिकारों के लिए अधिक जानकारी हासिल करने का आग्रह किया जबकि आकाशवाणी अल्मोड़ा की रेखा सिलोरी ने लोगों से आकाशवाणी और रेडियो द्वारा ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सूचनाओं के प्रसारण की जानकारी देते हुए कहा कि इसमें आकाशवाणी अपनी भूमिका बढ़ चढ़कर निभा रहा है।कार्यक्रम में मंच संचालन कर रही विभाग की श्रद्धा गुरु रानी तिवारी ने उपस्थित लोगों से प्रश्न भी पूछे और सही उत्तर देने वालों को पुरस्कृत किया गया है । पुरस्कार पाने वालों में दीपा जोशी, नीमा आर्य ,शबनम, नीमा आर्य उषा, कमला रानी ,ललिता कुमारी, रेखा बिष्ट ,अनिता जोशी, दीप्ति जोशी, गीता भारती, तारा आर्य ,जयश्री व रजनी शामिल है।

कार्यक्रम में विभाग के पंजीकृत सांस्कृतिक दल द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया। अंत में राष्ट्रगान के पहले मुख्य अतिथि ने महिला सुरक्षा और सम्मान के संदर्भ में लोगों से शपथ दिलाई और उपस्थित महिलाओं के बीच स्वच्छता किट का भी वितरण किया।

 

स्वास्थ्य के प्रति महिलाएं रहे जागरूक : ज्योति साह
भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी राजेश सिन्हा ने भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की दी जानकारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates