एक भारत श्रेष्ठ भारत के समन्वयक डॉ अफ़रोज़ इकबाल द्वारा बिहार के देवरा बंधौली गांव में करियर काउन्सलिंग।

डोईवाला
संजय राठौर
एक भारत श्रेष्ठ भारत के समन्वयक डॉ अफ़रोज़ इकबाल द्वारा बिहार के देवरा बंधौली गांव में करियर काउन्सलिंग।

शहीद दुर्गामल्ल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला, देहरादून के प्रोफ़ेसर डा अफ़रोज़ इकबाल जो कि एक भारत श्रेष्ठ भारत के कार्यक्रम समन्वयक हैं ।उनके द्वारा बिहार के देवरा बंधौली गांव में तीन दिवसीय करियर काउन्सलिंग प्रोग्राम आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में देवरा बंधौली के गणमान्य लोग शामिल हुए।इस क्षेत्र के युवा इस कार्यक्रम से काफी उत्साहित हैं।इस गांव के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि निराले एवं जिला परिषद प्रतिनिधि कर्नेन ने कहा कि यह हमारे समाज के बच्चो के लिए बहुत परेरणादायक है।

सभी विद्यार्थियों को IAS/ PCS /NEET / NET /GROUP C/ ARMY/POLICE/ SSC/ CDS /NDA आदि के बारे में डा अफ़रोज़ इकबाल द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। विद्यार्थियों ने काफी प्रश्न पूछे जिसका उत्तर डा अफ़रोज़ इकबाल ने बताया।

एक विद्यार्थी मो वलीद है जो कि IAS बनना चाहता है उसने प्रश्न किया कि IAS बनने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा तथा तैयारी कैसे पूरी होगी।
एक विद्यार्थी मो जमाल अहमद है उनका प्रश्न है कि सरकारी सेवा में कैसे जाया जाएगा।

डा अफ़रोज़ इकबाल द्वारा अपने YOU TUBE के माध्यम से ऑनलाईन तय्यरी कराते हैं। उनका मानना है कि BASIC GK COURSE जो कि किसी भी कंपटीशन की तैयारी के लिए आवश्यक है जो कि उनके चैनल CAREER GUIDE DR AFROZE EQBAL पर उपलब्ध है उसको सभी विद्यार्थियों को पहले लिख कर याद करना जरूरी है। सभी परीक्षा के लिए रामबाण है।

एक विद्यार्थी अब्दुलरहीम का प्रश्न है कि ग्रुप सी की परीक्षा कैसे क्लियर किया जा सकता है।

एक विद्यार्थी अरसलान शाहिद ने पूछा कि IPS बनना है उसके लिए क्या योजना होनी चाहिए।

एक विद्यार्थी आजाद ने पूछा कि मुझे NDA में जाना है उसके लिए तैयारी की योजना क्या होगी।

महाविद्यालय के प्राचार्य डा डी सी नैनवाल एवं क्षेत्र के लोगों का मानना है कि इस तरह का कार्यक्रम शहरों तक सीमित है मगर गांव में आकर ऐसा प्रोग्राम आयोजित करना बहुत बड़ी पहल है जो कि विद्यार्थियों के लिए काफी लाभदायक है।

इस क्षेत्र के गणमान लोग श्री मो खादिम साहब , श्री राजी अहमद ,श्री मो शाहिद जी , श्री मो नूरजी , श्री मो हसन जी , श्री मो वली जी, श्री मो शाहनवाज जी , श्री जकी जी , श्री मो रियाज सल्फी , श्री मो खुर्शीद साहब ,डा गोरे आदि का कहना है कि आगे भी इस तरह के कार्यक्रम होते रहना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates