नौ साल बाद अस्थायी मंदिर से स्थायी मंदिर में शिफ्ट हुई माँ धारी देवी की मूर्ति

 पौराणिक धारी देवी मंदिर की मूर्ति आज पूरे 9 साल बाद विधि-विधान के साथ अस्थायी मंदिर से स्थायी मंदिर में शिफ्ट कर दी गई है। मंदिर ट्रस्ट के पुजारियों द्वारा सुबह 7 बजकर 15 मिनट पर चर लग्न में मूर्ति को अस्थायी मंदिर से उठा कर 8 बजकर 10 मिनट पर स्त्री लग्न में नए मंदिर में स्थापित किया गया। वहीं मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के लिए 10 बजे बाद दर्शन के लिए खोले गए। इस दौरान श्रीनगर विधायक व उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत भी मां की आराधना के लिए मंदिर में पहुंचे।

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि जल्द मंदिर परिसर के आसपास के इलाके में सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। मंदिर के निकट एक बड़ा स्नान घाट बनाया जाएगा। मंदिर को जाने वाली सड़क को पक्का करने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। मंदिर में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार एक बड़ी योजना के तहत धारी देवी परिसर को सजाने संवारने का कार्य करेगी।
मंदिर की पूजा में हिस्सा ले रहे आचार्य आनंद प्रकाश ने बताया कि मां की मूर्ति को चर लग्न में अस्थायी मंदिर से स्त्री लग्न में नए मंदिर परिसर में स्थापित किया गया है।

इस दौरान मंदिर परिसर को 25 क्विंटल फूलों से सजाया गया। भक्तों को समस्या ना हो, इसलिए भक्तों के लिए 10 बजे से दर्शन के लिए मंदिर के कपाट खोल दिये गए। व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस बल की भी मदद ली गयी।
आपको बता दें कि श्रीनगर जल विद्युत परियोजना निर्माण के बाद यह मंदिर डूब क्षेत्र में आ गया था। जिसके बाद जीवीके कंपनी की ओर से पिलर खड़े कर मंदिर का निर्माण किया गया। इसके बाद साल 16 जून 2013 की केदारनाथ आपदा के कारण अलकनंदा का जलस्तर बढ़ने पर मंदिर में स्थापित प्रतिमाओं को अपलिफ्ट कर दिया गया। लगभग चार साल पूर्व कंपनी की ओर से इसी के समीप नदी तल से करीब 30 मीटर ऊपर पिलर पर पर्वतीय शैली में आकर्षक मंदिर का निर्माण कराया गया, लेकिन कंपनी और लोगों में सहमति न बन पाने की वजह से बार-बार प्रतिमाओं की शिफ्टिंग की तिथि आगे खिसकती रही। अब आखिर में पुजारी न्यास ने नौ साल बाद मां धारी देवी की मूर्ति को अपने मूल स्थान पर स्थापित किए जाने का निर्णय लिया।
माँ धारी देवी मंदिर को लेकर पौराणिक मान्यता:
मां धारी देवी मंदिर को लेकर लोगों में अगाध श्रद्धा है। साथ ही दर्शन के लिए लोग देश के कई प्रांतों से पहुंचते हैं। मान्यता है कि मां धारी देवी की मूर्ति प्रातः काल श्रद्धालुओं को एक छोटी बच्ची के रूप में दिखाई देती हैं। दोपहर में मां का रूप एक महिला का हो जाता है। शाम के समय मां एक बुजुर्ग रूप में भक्तों को अपने दर्शन देती हैं। मां धारी देवी मंदिर के इतिहास द्वापर काल से बताया जाता है। कुछ ताम्र पत्रों में कहा गया है कि मां भगवती धारी देवी की पूजा अर्चना करने के बाद पांडव स्वर्गारोहण के लिए गए थे। यहां उन्होंने पूजा अर्चना की थी, जिसका सबूत यहां द्रौपदी शिला के रूप में यहां विद्यमान था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.