नवरात्रि की नवमी पर CM धामी ने किया कन्या पूजन

देहरादून में नवरात्रि की नवमी पर CM धामी ने किया कन्या पूजन

शारदीय नवरात्र की नवमी के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में विधि-विधान से कन्या-पूजन किया गया. इस दौरान सीएम ने नौ दुर्गा की प्रतीक नौ कन्याओं को भोजन कराया.
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज शारदीय नवरात्र की नवमी के पावन अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में विधि-विधान से कन्या-पूजन किया. इस मौके पर सीएम धामी ने विश्व के कल्याण एवं शांति के लिए ‘सर्वे भवंतु सुखिन:’ की भावना से नौ दुर्गा की प्रतीक नौ कन्याओं को भोजन कराया. सीएम धामी के साथ उनकी धर्मपत्नी भी मौजूद रहीं.
नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि का खास महत्व होता है. इन दोनों दिन कन्या पूजन किया जाता है. नवरात्र के अंतिम दिन मां सिद्धिदात्री की आराधना की जाती है. मां दुर्गा का यह स्वरूप सभी प्रकार की सिद्धियों को देने वाला है. साथ ही नवें दिन देवी स्वरूप 9 कन्याओं को भोजन करवा कर उन्हें वस्त्र भेंट कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए.
नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा विशेष कल्याणकारी मानी जाती है. नवमी के दिन स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें. फिर मंदिर की चौकी पर लाल कपड़ा बिछा मां की प्रतिमा स्थापित करें. फिर दीपक रोशन कर हाथों में पुष्प लेकर मां सिद्धिदात्री की आराधना करें. मान्यता है कि सिद्धिदात्री को लाल और पीला रंग पसंद है. इसलिए उनका मनपसंद भोग नारियल, खीर और पंचामृत का भोग लगाएं. वहीं लाल चुनरी ओढ़ाकर श्रृंगार पिटारी अर्पित करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates