मुख्यमंत्री धामी ने चम्पावत के जवाहर नवोदय विद्यालय में उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (यूकॉस्ट)

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज चम्पावत के जवाहर नवोदय विद्यालय में उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् (यूकॉस्ट) देहरादून एवं जिला प्रशासन चम्पावत के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय सीमान्त पर्वतीय जनपद बाल विज्ञान महोत्सव-2022 का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने हेतु 5 वैज्ञानिकों व व्यक्तियों को सम्मानित करने के साथ ही विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

उन्होंने कहा कि यह ऐसा पहला विज्ञान आधारित महोत्सव है जो दूरस्थ क्षेत्रों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रथम सीमान्त पर्वतीय जनपद बाल विज्ञान महोत्सव राज्य में वैज्ञानिक अवधारणा को पुष्ट करने का कार्य करेगा।

राज्य के हर क्षेत्र तक अनुसंधान और शोध गतिविधियों को पहुँचाने हेतु लैब्स ऑन व्हील का कॉन्सेप्ट लाया गया है। मुख्यमंत्री श्री धामी ने महोत्सव में आयोजित संवाद कार्यक्रम के अंतर्गत सीमांत जिलों से आए बाल वैज्ञानिकों से भी संवाद किया और उनकी जिज्ञासाओं को जाना तथा उन्हें आश्वस्त किया।
इस दौरान मुख्यमंत्री धामी द्वारा जवाहर नवोदय विद्यालय में मल्टीपर्पज हॉल के निर्माण के साथ ही जिम कक्ष के निर्माण और खेल मैदान के विस्तारीकरण की घोषणा की गई। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, जिलाध्यक्ष भाजपा निर्मल माहरा, जिलाधिकारी नरेन्द्र सिंह भंडारी, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र पींचा सहित विभिन्न क्षेत्रों से आए वैज्ञानिक, प्रबुद्धजन, जनप्रतिनिधि बाल वैज्ञानिक, यूकॉस्ट के अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates