सर्दियों में इन 5 होममेड बॉडी ऑयल का करें इस्तेमाल, त्वचा रहेगी मॉइस्चराइज

सर्दियों में ठंडी हवा त्वचा को रूखा और बेजान बना सकती है। इससे कई तरह की अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आप इन समस्याओं से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें। इस काम में बॉडी ऑयल आपकी मदद कर सकते हैं। आइए आज हम आपको घर में तैयार किए जाने वाले पांच बॉडी ऑयल बनाने के तरीके बताते हैं जिनका इस्तेमाल सर्दियों के दौरान करना त्वचा के लिए लाभदायक होगा।

नीलगिरी बॉडी ऑयल
यह मॉइस्चराइजिंग बॉडी ऑयल एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और त्वचा को कई समस्याओं से सुरक्षित रखते हुए नम रखने में मददगार है। लाभ के लिए नीलगिरी के तेल, मीठे बादाम के तेल, जोजोबा ऑयल और लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल को एक साथ मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगाकर कुछ घंटे के लिए छोड़ दें। फिर नहाकर अपने शरीर को साफ कर लें।

लैवेंडर बॉडी ऑयल
लैवेंडर बॉडी ऑयल आपकी त्वचा की देखभाल करने में अहम भूमिका निभा सकता है। यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने समेत पोषित करने में सहायक है। लाभ के लिए मीठे बादाम के तेल, लैवेंडर ऑयल, जोजोबा ऑयल, वनिला एसेंशियल ऑयल, कैमोमाइल ऑयल, लैवेंडर के फूल और चमेली के तेल को एक साथ मिलाएं। अब इस तेल के मिश्रण को अपने पूरे शरीर पर लगाएं।

दालचीनी वाला बॉडी ऑयल
यह तेल आपको सर्दियों के दौरान गर्माहट महसूस कराने के साथ त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह तेल त्वचा के संक्रमण को भी ठीक कर सकता है। लाभ के लिए एक कांच की बोतल में मीठे बादाम का तेल, जैतून का तेल, जोजोबा ऑयल, वनिला एसेंशियल ऑयल, दालचीनी का तेल, लौंग के तेल और दालचीनी की डंडी को एक साथ मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे शरीर पर लगाकर छोड़ दें।

पेपरमिंट बॉडी ऑयल
यह गुणकारी तेल त्वचा को हाइड्रेट करने, सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रखने समेत सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इस तेल के लाभ हासिल करने के लिए ग्रेपसीड ऑयल, पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल, विटामिन- ई ऑयल, लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल और पुदीने की ताजी पत्तियों को एक साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ घंटों के बाद नहा लें। इससे आपकी त्वचा में जान आ जाएगी।

साइट्रस बॉडी ऑयल
साइट्रस बॉडी ऑयल भी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है। लाभ के लिए एक पैन में नारियल के तेल और जोजोबा ऑयल को एक साथ गरम करें। इसके बाद इसमें ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल, लेमन एसेंशियल ऑयल और ऑरेंज एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा करके एक बोतल में डालें और नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको त्वचा संबंधी कई लाभ मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates