शहीद दुर्गामल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में “यंग इन्वेस्टर अवेयरनेस” विषय पर वेबीनार का आयोजन

डोईवाला

शहीद दुर्गामल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के वाणिज्य संकाय की डॉ आशा रोगाली तथा श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के डॉक्टर राजमणि पटेल द्वारा, प्राचार्य डॉ डीसी नैनवाल के मार्गदर्शन में एक ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया।

यह वेबीनार ” यंग इन्वेस्टर अवेयरनेस ” विषय पर केंद्रित था, जो कि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज द्वारा प्रायोजित किया गया था। इस वेबीनार में सर्वप्रथम मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की रिसोर्स पर्सन, श्रीमती गायत्री जोशी जी द्वारा मुंबई स्टॉक एक्सचेंज तथा निवेश के प्रकार के विषय में विस्तार से बताया तथा बचत करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके पश्चात मुंबई स्टॉक एक्सचेंज के एक अन्य रिसोर्स पर्सन जफरुद्दीन जी द्वारा विद्यार्थी वर्ग को कम उम्र में छोटी बचत कर निवेश कर धन अर्जित करने के उपाय बताएं। इसके अलावा फंड मैनेजर किस प्रकार फंड को अलग-अलग जगह निवेश कर सही निर्णय लेते हैं, इसके बारे में विस्तार से बताया। म्यूच्यूअल फंड तथा सबसे अच्छे निवेश के तरीके जैसे की एफडी, आरडी, पोस्ट ऑफिस के बारे में विस्तार से बताया। इसके अलावा किस प्रकार से हम शॉर्ट टर्म तथा लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लांस के जरिए धन कमा सकते हैं। धन अर्जित करने के लिए धन को अलग-अलग स्कीम में निवेश करना आवश्यक है इसके बारे में जफरुद्दीन जी द्वारा विस्तार से वेबीनार में चर्चा की गई। इस वेबीनार में शहीद दुर्गामल राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के 60 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया, तथा इस वेबीनार से लाभान्वित हुए।

इस वेबीनार में शहीद दुर्गामल्ल स्नातकोत्तर महाविद्यालय से डॉक्टर बंदना गौर , रेखा यादव तथा श्रीदेव सुमन से डॉक्टर कंचन लता सिन्हा आदि उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates