फेस सीरम बनाम फेस मॉइस्चराइजर: जानिए इनके बीच का अंतर

स्किन केयर रूटीन का सबसे जरूरी स्टेप त्वचा को मॉइस्चराइज करना है। हालांकि, आजकल मार्केट में कई तरह मॉइस्चराइजिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं और इनमें सबसे पहले फेस सीरम के साथ फेस मॉइस्चराइजर का नाम आता है। ये दोनों ही प्रोडक्ट्स त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकते हैं, लेकिन इनमें काफी अंतर है। आइए आज जानते हैं कि फेस सीरम और फेस मॉइस्चराइजर में क्या अंतर है और इनमें से किसे चुनना त्वचा के लिए ज्यादा बेहतर है।

फेस सीरम क्या है?
फेस सीरम हल्का और आसानी से त्वचा में अवशोषित होने वाला स्किन केयर प्रोडक्ट है, जो त्वचा को गहराई से नमीयुक्त बनाने में मदद कर सकता है। इसके इस्तेमाल की बात करें तो आपको अपने पूरे चेहरे पर इसकी कुछ बूंदें लगानी होती हैं। यह विभिन्न त्वचा संबंधित समस्याओं जैसे काले धब्बे, महीन रेखाएं और उम्र बढऩे के शुरुआती संकेतों को दूर करने के लिए एक बढिय़ा विकल्प है।

फेस मॉइस्चराइजर से क्या समझते हैं आप?
त्वचा की रूखेपन से बचाने में फेस मॉइस्चराइजर काफी मदद कर सकते हैं और यह लोशन या क्रीम के रूप में होता है। फेस मॉइस्चराइजर त्वचा में पानी की मात्रा को बढ़ाते हैं, जिससे यह कोमल और मुलायम बनती है। त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के अलावा फेस मॉइस्चराइजर इसे कठोर वातावरण, प्रदूषण, धूल, और सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

फेस सीरम और फेस मॉइस्चराइजर में अंतर
कंसिस्टेंसी में फेस सीरम हल्के होते हैं और इनकी स्थिरता में जेल या पानी जैसी होती है, जबकि फेस मॉइस्चराइजर क्रीमी और सीरम की तुलना में अधिक भारी होते हैं। फेस सीरम मॉइस्चराइजर की तुलना में त्वचा में अधिक गहराई से प्रवेश करते हैं। फेस सीरम त्वचा को कई तरह पोषक तत्व दे सकते हैं और फेस मॉइस्चराइजर का उद्देश्य त्वचा की सतह पर पानी की मात्रा को बरकरार रखते हुए इसे हाइड्रेटेड रखना है।

फेस सीरम और फेस मॉइस्चराइजर में से किसका चयन करें?
फेस सीरम और फेस मॉइस्चराइजर, दोनों को ही स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाया जा सकता है। हालांकि, अगर आपकी त्वचा रूखी या फिर कॉम्बिनेशन के प्रकार वाली है तो फेस मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। संवेदनशील और ऑयली त्वचा वालों के लिए फेस सीरम लगाना अच्छा है। हमेशा अपने त्वचा की जरूरत को ध्यान में रखकर ही किसी फेस सीरम या फिर फेस मॉइस्चराइजर का चयन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates