पोषक तत्वों से भरपूर फल है अमरा, सेवन से मिलेंगे ये स्वास्थ्य संबंधी लाभ

अमरा एक स्वास्थ्यवर्धक फल है, जो कई लोगों के लिए अनजाने फलों की सूची में शुमार होगा। अगर ऐसा है तो बता दें कि यह भारत में उगाया जाता है। इसे वैज्ञानिक रूप से स्पोंडियास डल्सिस के नाम से जाना जाता है। यह जब कच्चा होता है तो इसका रंग हरा और स्वाद खट्टा होता है, जबकि पकने पर इसका रंग पीला और स्वाद मीठा हो जाता है। आइए आज इसके फायदों के बारे में जानते हैं।

पाचन के लिए है लाभदायक
अमरा में पानी और फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। ये दोनों ही तत्व पाचन के लिए लाभदायक माने जाते हैं। इस फल का रोजाना सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने समेत आंतों को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त यह फल कई तरह की पाचन संबंधित समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इस फल का गूदा अपच से पीडि़त लोगों के लिए अच्छा माना जाता है।

हृदय की कार्यप्रणाली में कर सकता है सुधार
अमरा में कई एंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो हृदय की कार्यप्रणाली को सुधारने में काफी मदद कर सकते हैं। ये एंटी-ऑक्सिडेंट्स हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि इसे हाइपरटेंशन रोगियों के लिए लाभदायक माना जाता है। इसके अतिरिक्त यह फल खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। ऐसे यह फल हृदय रोग से सुरक्षित रख सकता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को दे सकता है मजबूती
अमरा विटामिन- सी से भरपूर होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती देने में मदद कर सकता है। यह शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के विकास को बढ़ावा दे सकता है, जो रोग और संक्रमण से लडऩे के लिए आवश्यक होते हैं। इसके अतिरिक्त विटामिन- सी ब्लड सर्कुलेशन में आयरन के अवशोषण में भी मदद कर सकता है, जिससे शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

आंखों की रोशनी को तेज करने में है सहायक
अगर आप प्राकृतिक रूप से अपनी आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं तो आपके लिए अपनी डाइट में अमरा को शामिल करना लाभदायक हो सकता है। यह फल विटामिन- ए से भरपूर होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने वाला एक मुख्य पोषक तत्व माना जाता है। इसके अलावा यह उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों के जोखिम कम करने में भी सहायक हो सकता है।

त्वचा संक्रमण के जोखिम कर सकता है कम
अमरा एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टीज से भरपूर होता है, इसलिए इसे त्वचा संक्रमण के लिए लाभदायक माना जाता है। यह फल त्वचा से जुड़ी समस्याओं जैसे मुंहासे, रूखापन और छाले से निपटने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त यह सोरायसिस जैसी स्थितियों के इलाज में भी काफी मदद कर सकता है। यह फल उम्र बढऩे के लक्षणों को धीमा करने के लिए भी जाना जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates