देहरादून छात्रसंघ चुनाव के मुद्दे ने लिया राजनीतिक रंग, बीजेपी और कांग्रेस में खिंची तलवारें 

देहरादून। छात्रसंघ चुनाव के मुद्दे ने राजनीतिक रंग ले लिया है। भाजपा और कांग्रेस में छात्र राजनीति को लेकर तलवारें खिंच गई हैं। बुधवार को डीएवी पीजी कालेज में पिछले एक सप्ताह से अनशन पर बैठे संयुक्त छात्र संघर्ष समिति के दो छात्र नेता अलग-अलग मोबाइल टावरों पर चढ़े तो एकाएक राजनीति गरमा गई। महापौर सुनील उनियाल गामा डीएवी कालेज पहुंचे और छात्रों का हालचाल जानना चाहा, लेकिन गुस्साए छात्रों ने उन्हें काले झंडे दिखाकर गो बैक के नारे लगाए। छात्र नेताओं के विरोध के बाद महापौर वहां से लौट गए। इसके बाद कांग्रेस के विधायक व उपनेता प्रतिपक्ष भुवन कापड़ी अपने समर्थकों के साथ पहुंचे और उन्होंने सरकार पर हमला बोला। कहा कि छात्रों की मांग उचित है। सरकार पिछले दो महीने से केवल आश्वासन ही दे रही है। बढ़ते विरोध के बीच दोपहर को सीओ डालनवाला जूही मनराल, सीओ सिटी नरेंद्र पंत व सिटी मजिस्ट्रेट कुसुम चौहान वार्ता के लिए प्राचार्य डा. केआर जैन के कार्यालय में जुटे।

सरकार इसी महीने संपन्न करवाएगी छात्रसंघ चुनाव 

इसी बीच उच्च शिक्षा संयुक्त निदेशक एएस उनियाल भी वहां पहुंचे। मौके पर प्रशासनिक अधिकारियों ने कांग्रेस विधायक भुवन कापड़ी की दलीलों को सुना और आश्वासन दिया कि सरकार इसी महीने छात्रसंघ चुनाव संपन्न करवाएगी। डीएवी पीजी कालेज के प्राचार्य डा. केआर जैन ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक एएस उनियाल ने लिखित में छात्रों को आश्वासन दिया कि गुरुवार को इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत की अधिकारियों के साथ बैठक होगी। इसमें छात्रसंघ चुनाव को लेकर चर्चा होगी। कोशिश की जाएगी कि प्रदेशभर में 30 नवंबर से पहले चुनाव करवा दिए जाएं। छात्रसंघ चुनाव प्रदेशभर में एक ही दिन होंगे।

आश्वासन के बाद लिया विरोध प्रदर्शन वापस 

लिखित आश्वासन के बाद छात्रों ने विरोध प्रदर्शन वापस ले लिया है। छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग को लेकर एनएसयूआइ के अंकित जोशी डीएवी कालेज रोड पर स्थित मोबाइल टावर व सत्यम शिवम छात्र संगठन के मनमोहन रावत सर्वे चौक स्थित मोबाइल टावर पर सुबह पांच बजे चढ़ गए। इसकी भनक लगते की पुलिस बल मौके पर तैनात कर दिया गया। एसडीआरएफ की टीमें भी यहां पहुंच गई। पुलिस ने दिनभर छात्रों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वे नहीं माने। शाम करीब चार बजे प्रशासन की ओर से छात्रसंघ चुनाव को लेकर मिले आश्वासन के बाद यह दोनों छात्र नेता मोबाइल टावरों से उतरे।

चुनाव की मांग को लेकर किया सरकार का पुतला दहन

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) डीएवी कालेज इकाई ने छात्रसंघ चुनाव की मांग को लेकर सरकार का पुतला दहन किया। अभाविप कार्यकर्ता दयाल बिष्ट ने बताया कि उच्च शिक्षा मंत्री व सरकार को छात्रसंघ बहाली की मांग को लेकर विद्यार्थी परिषद की ओर से कई बार ज्ञापन दिया गया, लेकिन सरकार विवि व महाविद्यालय पर चुनाव कराने का मामला डालकर अपना पल्ला झाड़ रही है। विगत दो वर्षों से छात्रसंघ चुनाव न होने के विरोध में बुधवार को छात्र संघर्ष समिति ने पथरीबाग स्थित श्री गुरु राम राय पीजी कालेज में तालाबंदी की। छात्र नेता कालेज के मुख्य द्वार पर धरने पर बैठे। इस मौके पर छात्र नेता नितिन चौहान, नीरज रतूड़ी, रविकांत, अनिरुद्ध, हरजोत सिंह, आशीष सिंह, प्रियांशू, कृष्णकांत, विपुल आदि मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Corona Live Updates